इन लोगों को नहीं पीना चाहिए दूध वरना बढ़ सकती हैं शारीरिक दिक्कतें – NewsUnfolded

0
Advertisement

National Milk Day: खासकर इंडिया में बचपन से ही हम यह सुनकर बड़े होते हैं कि दूध पीने के यह फायदे हैं तो दूध पीने से यह होता है. दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12 के साथ थायमाइस और निकोटिनिक एसिड पाए जाते हैं. इसी वजह से इसकी तुलना संपूर्ण आहार के साथ की जाती है.  लेकिन जब हम दूध के फायदों के बारे में विस्तार से पढ़ने लगते हैं तो पता चलता है कि जहां इसके फायदे हैं वहीं इसके कई नुकसान भी हैं. आज हम इसी नुकसान के बारे में बात करेंगे. आज हम जानेंगे कि डॉक्टर किन लोगों को दूध पीने के लिए साफ मना कर देते हैं. इसके पीछे क्या कारण है.

Advertisement

जॉन्डिस, डिसेंटरी

डायटीशियन के मुताबिक जिन लोगों को जॉन्डिस, डिसेंटरी हो रही है उन्हें भूल से भी दूध नहीं पीना चाहिए. इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है. साथ ही जोड़ों में सूजन भी आ सकती है. जो लोग अधिक दूध पीते हैं उनके लिए लिवर में सूजन आने की संभावना होती है.

फैटी लिवर 

News Reels

फैटी लिवर आजकल आम हो गई है. जिन लोगों को इसकी समस्या है उन्हें दूध से परहेज करना चाहिए. क्योंकि ऐसे लोग दूध आसानी से पचाने में समर्थ नहीं है. जानकारी के लिए बता दें कि फैटी लिवर वाले लोगों को प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लेना उनके शरीर के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है. जिसकी वजह से एसीडीटी, गैस, आलस्य, थकान, वजन बढ़ना या घटना हो सकता है.  

गैस की समस्या

दूध में लैक्टोज भारी मात्रा में होता है. अगर आप ज्यादा दूध पीते हैं तो यह आपका पेट भी खराब कर सकता है. कुछ लोगों को दूध पीने से पेट खराब होना, ब्लोटिंग और गैस की प्रॉब्लम शुरू होती है. डायटीशियन के मुताबिक जिन लोगों को गैस की प्रॉब्लम हैं उन्हें दूध पीने से बचना चाहिए. 

दूध से एलर्जी
कुछ लोगों को दूध में पाए जाने वाले लैक्टोज से एलर्जी होती है. ऐसे में उन लोगों को दूध से परहेज करना चाहिए. आप दूध की एलर्जी को इग्नोर करके पिएंगे तो आपके स्किन पर खुजली , लाल चक्कते और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है साथ ही शरीर में सूजन की समस्या भी हो सकता है. इसलिए दूध से होने वाली इन छोटी- छोटी दिक्कतों को भूल से भी इग्नोर न करें नहीं तो आगे जाकर बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: National Milk Day: फायदे तो बहुत सुने होंगे, आज जानिए दूध पीने के नुकसान क्या हैं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here