इन 5 वजहों से होता है पेट का कैंसर, आपकी डेली लाइफ में शामिल हैं तो तुरंत छोड़ दीजिए – NewsUnfolded

0
Advertisement

Cancer Treatment: कैंसर अनियिंत्रत सेल्स की ग्रोथ का नाम है. अनियंत्रित सेल्स ग्रोथ से कैंसर होता है. हालांकि, गांठ होने का कारण भी अनिंयित्रत सेल्स ग्रोथ ही है. कैंसर की सबसेे खराब वजह यही है कि प्राइमरी स्टेज में होने की जानकारी नहीं हो पाती और जब जानकारी होती है, तबतक काफी देर हो चुकी होती है. आज हम आपको ऐसे ही कैंसर के बारे में बताने जा रहे हैं. Colon Cancer से बचाव के लिए लक्षणों पर गौर करने की जरूरत है.

Advertisement

कैंसर होने के इन कारणों को जानिए

डॉक्टरों का कहना है कि Colon Cancer के वैसे कोई ऐसे पहचाने जाने वाले कारक नहीं है. लेकिन कुछ ऐसे हैं, जिनसे पेट के कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. इन कारणों को जानने की जरूरत है. 

1. तम्बाकू अधिक खाने से पेट का कैंसर हो सकता है. 
2. अधिक मोटापे से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 
3. अधिक साल्टी खाने वालों को कैंसर का खतरा अधिक देखा गया है.
4. खराब लाइफ स्टाइल, शराब का सेवन, खराब भोजन से भी कैंसर होने का खतरा रहता है
5. पेट में लगातार इंफेक्शन बना है तो यह भी कैंसर की शुरुआत हो सकती है

News Reels

पेट के कैंसर को सामान्य गैस मत समझ लिजिए

डॉक्टरों का कहना है कि Colon Cancer और Gastric Problem होना दोनों अलग अलग हैं. कई बार लक्षण एक जैसे उभर आते हैं. पेट में जब कैंसर कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से फैलता है और पेट में तेजी से बढ़ता है. इसे गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है. जबकि गैस की समस्या में पेट का एसिड मुंह में आना, पेट में जलन होना, गैस बनना आदि शामिल होते हैं. यह स्थिति जानलेवा नहीं हो पाती है. जबकि पेट का कैंसर मैटास्टेटिस अवस्था में पहुंचने पर जानलेवा हो जाता है. 

कैंसर के ये हैं इलाज

पेट का कैंसर का इलाज उसकी स्टेज के आधार पर तय किया जाता है. दवाओं की डोज भी उसी आधार पर तय होती है. इलाज में रेडिकल सर्जरी, कीमोथेरपी, रेडियोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी शामिल हैं. डॉक्टरों का कहना है कि यदि रोगी का तेजी से वजन गिर रहा है, पेट में सूजन और दवा खाने के बाद भी उल्टी हो रही हैं. हीमोग्लोबिन लेवल गिर रहा है तो यह कैंसर का इंडीकेशन हो सकता है. इसके लिए तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट कर इलाज कराने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: Film Industry: फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का है सपना, ये पांच डिप्लोमा कोर्स दिलाएंगे सीधी एंट्री और लाखों की सैलरी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here