एक सिगरेट या गांजा कौन सा सबसे ज्यादा आपके फेफड़ों को बर्बाद करने के लिए काफी है – NewsUnfolded

0
Advertisement

Cigarettes: एक सिगरेट की तुलना में मारिजुआना का धूम्रपान ज्यादा नुकसानदेह साबित नहीं होता है? यह बात अक्सर आपने सुनी होगी और कई बार पढ़ी भी होगी. लेकिन हाल ही में जर्नल रेडियोलॉजी में छपी एक आर्टिकल के मुताबिक यह बिल्कुल सच नहीं है. इस आर्टिकल में साफ कहा गया है कि मारिजुआना पीने वाले लोगों की छाती में काफी मात्रा में कफ बनने लगते हैं. 

Advertisement

जर्नल रेडियोलॉजी में छपी आर्टिकल

इसमें साफ कहा गया है कि हम इस आर्टिकल में एक सर्वे को छाप रहे हैं. जिसमें मारिजुआना पीने वाले लोग की तुलना गैर धूम्रपान करने वाले और सिर्फ तंबाकू धूम्रपान करने वाले लोगों से तुलना की गई है. इसमें मारिजुआना पीने वाले 56 लोगों की चेस्ट का स्कैन किया गया जिसमें सूजन, कफ और हवा दिखें. वहीं 90 प्रतिशत ऐसे लोग शामिल किए गए जो मारिजुआना नहीं पीते उनकी चेस्ट बिल्कुल साफी थी. मारिजुआना के बारे में एक आम धारणा बन गई है कि यह सिगरेट से ज्यादा सुरक्षित है. ओंटारियो के ओटावा हॉस्पिटल में रिसर्च करने में मदद करने वाले रेडियोलॉजिस्ट गिजेल रेवाह ने कहा,’यह रिसर्च उन चिंताओं को भी बढ़ाता है जो सच नहीं हो सकती हैं.’

16 हजार लोगों पर किया गया रिसर्च

News Reels

कनाडा के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय में 16,000 लोगों के ऊपर यह रिसर्च किया गया. साल 2020 के सर्वे के मुताबिक पिछले तीन महीनों में 15 साल से अधिक उम्र के हर 5 कनाडाई लोगों में से एक मारिजुआना पीता हैं. अमेरिकी शराब और मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रशासन के नशीली दवाओं के उपयोग और स्वास्थ्य के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में लगभग 18% अमेरिकियों ने 2020 में कम से कम एक बार मारिजुआना का उपयोग करने की सूचना दी, जिसमें 18 से 25 साल के बीच के लोग में के तीन युवा शामिल है.

इस खास सर्वे में यह नहीं पूछा गया कि किस तरीके से मारिजुआना पीते हैं. सर्वे के मुताबित 12 साल से अधिक उम्र के लगभग एक चौथाई लोग का मानना है कि सप्ताह में एक या दो बार भी मारिजुआना का धूम्रपान कर रहे हैं तो यह शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है. पिछले रिसर्च में यह भी कहा गया है कि मारिजुआना तंबाकू की तुलना में अनफ़िल्टर्ड धूम्रपान है. जिसकी वजह से इसके डस्ट को फेफड़ें अधिक समय तक अपने अंदर रख लेते हैं.  जामा नेटवर्क ओपन में मार्च में पब्लिश एक रिसर्च में बताया गया है कि बोंग के धुएं में छोटे खतरनाक होते हैं जो 12 घंटे तक घर के अंदर रह सकते हैं.

मारिजुआना के साथ तंबाकू पीना क्या कर सकता है कैंसर

ओटावा रिसर्च में साफ लिखा गया कि 56 मारिजुआना धूम्रपान करने वाले लोगों में से 50 ऐसे लोग थे जिन्होंने तंबाकू का भी धूम्रपान किया था. जब इनके फेफड़ों को स्कैन किया गया तो पता चला कि इन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा ज्यादा है.  इसमें ज्यादातर 50 साल के उम्र से ज्यादा के व्यक्ति थे. और वह कई सालों से धूम्रपान कर रह थे.  अमेरिकन लंग एसोसिएशन के हेड ऑफिसर अल्बर्ट रिज़ो ने कहा, जो इस रिसर्च का हिस्सा नहीं थे. उन्होंने कहा कि किसी भी गर्म चीजें को सूंघने से गले में जलन हो सकती है. 

डॉ. रिजो ने कहा,’यदि आप सिगरेट के साथ-साथ मारिजुआना का भी धूम्रपान करते हैं, तो इसके कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं. रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि तंबाकू पीने वाले की तुलना में मारिजुआना धूम्रपान करने वाले 64 प्रतिशत लोगों के छाती में ज्यादा कफ पाया गया है. 

ये भी पढ़ें: Colon Cancer: इन 5 वजहों से होता है पेट का कैंसर, आपकी डेली लाइफ में शामिल हैं तो तुरंत छोड़ दीजिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here