गरुड़ पुराण में बताया गया है गाय से जुड़ी इन चीजों का महत्व, दर्शन मात्र से ही मिलते हैं शुभ फल – NewsUnfolded

0
Advertisement

Garuda Purana Niti Lessons:  हिंदू धर्म के 18 महापुराणों में एक है गरुड़ पुराण. इसमें जीवन-मृत्यु और मृत्यु के बाद की कई घटनाओं का वर्णन मिलता है. गरुड़ पुराण में स्वर्ग, नरक, पाप, पुण्य, नीति, नियम, रहस्य, धर्म और जीवन से जुड़ी कई बातों को विस्तारपूर्वक बताया गया है. गरुड़ पुराण हिंदू धर्म का ऐसा ग्रंथ है जो भगवान श्री हरि विष्णु के ज्ञान और भक्ति पर आधारित है. इसलिए हर व्यक्ति को गरुड़ पुराण में बताई गई बातों को जरूर जानना चाहिए. इससे व्यक्ति का जीवन उपयोगी और बेहतर बनता है.

Advertisement

गुरुड़ पुराण में गाय से जुड़ी ऐसी शुभ चीजों के बारे में बताया गया है, जिसके दर्शन मात्र से ही व्यक्ति को पूजा और पुण्यफल के समान फल की प्राप्ति हो जाती है. जानते हैं क्या है वो शुभ चीजें.

गाय से जुड़ी इन चीजों के दर्शन होते हैं शुभ

  • गौशाला: गरुड़ पुराण में बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति को गौशाला दिख जाए तो यह बहुत शुभ होता है. इसका यह अर्थ होता है कि उस व्यक्ति को शीघ्र ही शुभ फल की प्राप्ति होने वाली है.
  • गाय के पैर: हिंदू धर्म में गाय को पूजनीय माना गया है और देवी-देवताओं के समान गाय की भी पूजा की जाती है. गरुड़ पुराण में भी गाय के महत्व के बारे में बताया गया है. इसमें कहा गया है कि गौ माता के पैरों के दर्शन करना तीर्थ दर्शन के समान होता है. यदि आप गाय के खुरों के दर्शन करते हैं तो इससे भी पुण्यफल की प्राप्ति होती है.
  • गाय का दूध- अन्य पशुओं की अपेक्षा गाय के दूध को पवित्र माना गया है. पूजा-पाठ में भी गाय के दूध का ही प्रयोग किया जाता है. मनुष्यों के लिए भी गाय का दूध अमृत के समान होता है. गरुड़ पुराण के अनुसार गाय के दूध के दर्शन करना बहुत शुभ होता है. इससे पूजा-पाठ करने जैसे फल की प्राप्ति होती है.
  • गोमूत्र: गोमूत्र को बहुत शुद्ध माना गया है. गरुड़ पुराण में गोमूत्र की शुद्धता, पवित्रता और महत्व के बारे में बताया गया है, इसके अनुसार गोमूत्र के दर्शन से व्यक्ति को पुण्यफल की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें: Ram Navami 2023 Date: साल 2023 में राम नवमी कब है? जानें राम लला की पूजा का मुहूर्त और महत्व

News Reels

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here