घर पर ऐसे बनाएं स्टीम वेज मोमोज़, मिलेगा रेस्टोरेंट जैसा टेस्ट – NewsUnfolded

0
Advertisement

Homemade Momos: मोमोज़ आज के समय में यूथ का फेवरेट स्ट्रीट फूड बन गया है. इसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं. पिछले कुछ सालों में मोमोज़ ने भारत में अलग ही पॉपुलेरिटी हासिल की है. खासकर नॉर्थ इंडियन स्टेट्स में इसे खाना बेहद पसंद किया जाता है. मोमोज़ कई तरह के होते हैं. इन्हें कई तरह से बनाया जा सकता हैं. हालांकि कई बार मोमोज़ लवर्स को इसे घर पर न बना पाना बहुत अखरता है. जबकि आप इस डिश को आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं. चलिए आज आर्टिकल के जरिए आपको इसकी आसान सी रेसिपी बताते हैं जिसे आप इन्हें अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं और बाजार जैसे मोमोज़ का मजा घर पर ही ले सकते हैं. 

Advertisement

 

घर पर बनाएं मोमोज़

 

इंग्रेडिएंट्स 

2 कप- मैदा 

1/2 बारीक कटी हुई पत्तागोभी

1/2 कप कद्दूकस किया हुआ पनीर

1 बारीक कटा हुआ प्याज

4 से 5 कलियां (कद्दूकस की हुईं) – लहसुन  

1 चम्मच काली मिर्च पाउडर 

तेल 

नमक स्वादनुसार

हरी धनिया

 

ऐसे बनाएं घर पर मोमोज़

स्टेप 1- डो बना लें

सबसे पहले एक बर्तन में मैदा निकाल लें. मैदे में नमक और पानी मिलाकर एक अच्छा डो तैयार कर लें. इस डो को एक अलग साइड सेट होने के लिए रख दें.

 

स्टेप 2- स्टफिंग तैयार कर लें

एक बड़ा बाउल लें और उसमें पत्तागोभी, हरा धनिया, पनीर , प्याज और लहसुन को मिलाकर एक मिक्सचर तैयार कर लें. मिक्सचर में तेल , नमक, और काली मिर्च पाउडर मिला दें और इसे 1 घंटे के लिए रख दें. इससे आपकी कच्ची पत्तागोभी सॉफ्ट हो जाएगी.

 

स्टेप 3- मोमोज़ को दें शेप 

आपने जो डो तैयार किया है उसे पतली-पतली रोटियों की तरह बेलते हुए शेप बनाएं और इस शेप में स्टफिंग करें. ऐसे करते हुए शेप्स तैयार कर लें.

 

स्टेप 4- मोमोज़ को पकाएं 

मोमोज़ को पकाने के लिए एक स्टीम वाला बर्तन लें. बर्तन के नीचे वाले पॉट को आधे से ज्यादा पानी भरकर गैस पर चढ़ाएं. अब इस बर्तन के सेपरेटर पर तैयार किए मोमोज़ रखें और गर्म पानी के पॉट पर लगाकर मोमोज़ को सेट कर दें. इसके लिए बर्तन का चिकना होना ज़रूरी है. मोमोज़ को मिडियम आंच पर 10 मिनट तक पकाएं.

 

स्टेप 4- मोमोज़ तैयार हैं

आपके मोमोज़ बनकर तैयार हो गए है. आप चाहें तो इन्हें लाल चटनी, हरी चटनी या मेयोनिज के साथ सर्व कर सकतें हैं.

 

ये भी पढ़ें 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here