नहाने से शरीर को होते हैं ये फायदे – NewsUnfolded

0
Advertisement

शरीर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए नहाना जरूरी है. कुछ लोग सुबह नहाना पसंद करते हैं तो कुछ रात में. नहाने के भी अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं. दुनिया भर में भारत के लोग सबसे ज्यादा नहाने वाले लोगों में शुमार हैं. अक्सर आपने लोगों को ये बात कहते हुए सुना होगा कि नहाने से शरीर के जर्म्स या कीटाणु दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं इस बात ,में कितनी सच्चाई है.

Advertisement

क्या सच में दूर होते हैं कीटाणु?

दरअसल, नहाने के फायदे और नुकसान इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप नहा कब रहे हैं और पानी का तापमान मौसम के हिसाब से केसा है. अगर आप दिन भर मिट्टी के खेत पर काम करते हैं और उसके बाद नहाते हैं तो ये शरीर के लिए फायदेमंद है. लेकिन अगर आप घर पर दिन भर बैठे हुए हैं और फिर स्नान करते हैं तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं कि यदि कोई व्यक्ति ऐसा काम कर रहा है जिसमें पसीना या उसके शरीर पर गंदगी लगती है तो नहाने से ये सभी दूर हो जाते हैं. इससे शरीर के जर्म्स और गंदगी दूर होती है और शरीर स्वस्थ रहता है. वहीं, अगर कोई व्यक्ति घर पर बैठा हुआ है और सामान्य गतिविधियां कर रहा है तो रोजाना नहाने से उसके शरीर के गुड बैक्टीरिया भी धूल जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. 

हार्वर्ड हेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आमतौर पर एक हेल्दी स्किन त्वचा पर ऑयल की परत और गुड बैक्टीरिया को संतुलित रखने का काम करती है. यदि हम रोज नहाते हैं और स्किन को रगड़ कर साफ़ करते हैं तो गुड बैक्टीरिया निकल जाते हैं जिससे शरीर को नुकसान होता है. नहाने से जरूर शरीर के जर्म्स दूर होते हैं लेकिन ज्यादा नहाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

News Reels

नहाने से शरीर को होते हैं ये फायदे

हार्मोन रहते हैं संतुलित

नहाने से पिट्यूटरी ग्रंथि जैसे एड्रेनोकोर्टिकोट्रोपिक हार्मोन या एसीटीएच और अन्य हार्मोन अधिक संतुलित हो सकते हैं. गुनगुने पानी से नहाने पर सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो दिमाग में हैप्पी हार्मोन को रिलीज करता है.

-गुनगुने पानी से नहाने से हमारे स्किन के पोर्स खुलते हैं और पसीना बाहर निकलता है जिससे प्राकृतिक तरीके से स्किन को नमी मिलती है. गर्म पानी से नहाने से शरीर के बैक्टीरिया भी मरते हैं और प्रतिरक्षा में सुधार होता है.

-बदलते मौसम में शरीर का तापमान सही रखने में भी नहाना मददगार है. सर्दियों में गुनगुने और गर्मियों में ठंडे पानी से नहाने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है.

यह भी पढ़े: Chuhara In Winter: काजू, किशमिश और बादाम के तो अपने ढेर सारे फायदे सुने होंगे, पर क्या आप जानते हैं सेहत का भंडार है छुहारा

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here