न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट ने कितनी मात्रा में घी खाने की दी सलाह – NewsUnfolded

0
Advertisement

chapati with ghee good for you: हम में से कई लोग चपाती या रोटी पर घी लगाकर खाना पसंद करते हैं. सिर्फ इसलिए नहीं है क्योंकि, यह रोटी को सूखने नहीं देता, बल्कि इसलिए भी खाते हैं रोटी खाने में मुलायम लगता है. अब न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या रोटी पर घी लगाकर खाना फायदेमंद है? अगर हां तो कितनी  मात्रा में रोटी पर घी लगाना चाहिए? सभी सवालों का जवाब देंगी हमारी न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट आंचल सोगानी.

Advertisement

आंचल सोगानी ने चपाती के साथ घी खाने को लेकर क्या कहा?

आंचल सोगानी ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है. जिसमें उन्होंने बताया है कि रोटी पर घी किस तरीके से और कितनी मात्रा में लगाकर खाना चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है खासकर नॉर्थ इंडिया में रोटी पर घी लागाकर खाने का एक क्ल्चर जैसा है. इसका मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप पूरी घी की बोतल उढल लें, लेकिन रोटी पर घी लगाना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. वहीं कई लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि वह घी खाने से कहीं मोटा न हो जाए, इसलिए इसे पूरी तरह से खाना बंद कर देते है.

घी के फायदे बताते हुए आंचल सोगानी ने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक पोस्ट शेयर किया

News Reels

आंचल कहती हैं,’ घी, चपाती में पाए जाने वाले ‘ग्लाइसेमिक इंडेक्स’ बैंलेस रहता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों के लिए एक रेटिंग प्रणाली है. साथ ही किसी भी खाना में ग्लूकोज के लेवल को भी प्रभावित करता है.

 घी खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है. आपको फिर दूसरी चटपटी चीज खाने का मन नहीं करेगा.

घी में कई तरह के विटामिन होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. घी हार्मोन को बैलेंस करने और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करता है.

घी में हाई हीट पॉइंट भी होता है, जो सेल्स फंक्शन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को बॉडी में बनने से रोकता है.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भी अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए कई बार लिखा है,’घी में खाना बनाना या घी में दाल, चावल, भाकरी, भाटी और चपातियों को शामिल करना बहुत जरूरी है. इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं और विटामिन डी, ए और ई की कमी शरीर में पूरी करता है. साथ ही यह खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है.

न्यूट्रिशनिस्ट और फूड कोच अनुपमा मेनन ने कहा,’ घी को सुबह सबसे पहले खाली पेट खाया जा सकता है. रोटी या चावल में भी डाला जा सकता है. खाना पकाने में भी घी का यूज किया जा सकता है. घी सस्ती है, और यह जो खाने में स्वाद बढ़ाती है उसती तुलना कोई और नहीं कर सकता. लेकिन हम अक्सर यह सोचकर घी खाने से दूर भागते है कि घी आपको मोटा कर देगा. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह आपको कभी मोटा नहीं कर सकता. अगर आपको इसके खाने का सही तरीका मामूल है. 

ये भी पढ़ें: Water Weight Problem: ज्यादा पानी पीना भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, इस बीमारी का है खतरा 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here