पीतल के बर्तनों को इस तरह चमकाएं, खोई हुई चमक वापस पाएं – NewsUnfolded

0
Advertisement

Cleaning Brass Utensils: आजकल हर घर के किचन में स्टील का बर्तनों का ही इस्तेमाल ज्यादा होता है. पीतल और तांबे जैसी धातुओं का यूज न के बराबर है, क्योंकि इनका रखरखाव उतना आसान नहीं है. ऐसे में  इन धातुओं के बर्तन किचन से तो बाहर हो चुके हैं, लेकिन पूजा घर में अब भी इस्तेमाल किए जाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है इन धातुओं का पूर्ण शुद्ध होना. पूजा घर में भगवान जी की मूर्तियां, दीए और पूजा की थाली समेत और भी कई बर्तन पीतल और तांबे के होते हैं. स्टील के बर्तनों को साफ करना आसान होता है, लेकिन पीतल के बर्तनों (Brass utensils) को चमकाना बड़ा मुश्किल है. इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ आसान से हैक्स लेकर आएं हैं. इन्हें आजमाकर आप आसानी से पीतल और तांबे के बर्तनों को चमका सकती हैं. 

Advertisement

 

ये हैं पीतल के बर्तनों को चमकाने की कारगर टिप्स 

बेकिंग सोडा

पीतल के बर्तन को चमकाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाएं. पीतल के बर्तनों और मूर्तियों पर इस पेस्ट को रगड़ें. सभी जगह से अच्छी तरह साफ कर लेने के बाद गर्म पानी से उन्हें अच्छी तरह से धोएं. पीतल की मूर्तियां और बर्तन चमचमाने लगेंगे. 

 

सिरका

पीतल के बर्तनों और मूर्तियों का कालापन दूर करने के लिए सिरका असरदार है. इसके लिए पीतल की चीजों पर सिरका डालकर नमक से अच्छी तरह रगड़ें. अब गर्म पानी से धो लें. बर्तनों पर सिरका किसी जादू की तरह काम करेगा और बर्तन चमकने लगेंगे. 

 

नींबू-नमक

पीतल की चीजों को साफ करने के लिए 1 चम्मच नमक और नींबू का रस लें. दोनों को मिलाकर बर्तनों पर रगड़ें और फिर गर्म पानी से उन्हें धो लें. कुछ ही समय में आपके पीतल के बर्तनों की चमक वापस लौट आएगी. 

 

इमली

पीतल और तांबे के बर्तनों की खोई चमक को वापस लाने के लिए इमली का नुस्खा आजमाएं.इसके लिए इमली को थोड़ी देर गर्म पानी में भिगों दें और 15 मिनट बाद इमली का पल्प निकाल लें. अब इस पल्प को अच्छी तरह बर्तन पर रगड़ें. आपके पुराने बर्तन चमक उठेंगे.

 

ये भी पढ़ें 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here