1 दिन में नहीं खाना चाहिए इससे ज्यादा अंडे, जानें क्यों – NewsUnfolded

0
Advertisement

Eggs In A Day: बचपन से हम एक बात सुनते आ रहे हैं कि संडे हो या मंडे खूब खाओ अंडे. लेकिन कितने अंडे खाए जाएं यह आज तक शायद आपको किसी ने नहीं बताया होगा. नॉन वेजिटेरियन लोगों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक में अंडे मिल जाएं तो क्या ही कहना. ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को 1 दिन में लिमिटेड प्रोटीन, मिनरल्स और फैट की जरूरत होती है. ऐसे में अगर हम बेहिसाब अंडों का सेवन करेंगे, तो हमारे सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि 1 दिन में आपको कितने अंडे खाने चाहिए.

Advertisement

 

अंडे में मौजूद पोषक तत्व

अंडे में मौजूद पोषक तत्वों की बात की जाए तो 1 अंडे में शुगर की मात्रा 1.1 ग्राम होती है. वहीं 5% कैल्शियम पाया जाता है. 2% मैग्नीशियम, 18% विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, 373 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 13 ग्राम  प्रोटीन, 126 मिलीग्राम पोटैशियम, 5% फैट, 6% आयरन, 10% विटामिन ए पाया जाता है.

 

1 दिन में कितने अंडे खाएं 

एक हेल्दी इंसान को हफ्ते में 5 से 6 अंडों का सेवन करना चाहिए. यानी कि औसतन आप 1 दिन में 1 पूरे अंडे का सेवन कर सकते हैं और अगर आप से अंडे का सफेद भाग खाते हैं, तो आप तो दो एग व्हाइट हर दिन खा सकते हैं. जिन लोगों को 1 दिन में 25 से 30 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता भी होती है, यानी की जो लोग जिम में वर्कआउट करते हैं वह भी दिन में 2-3 अंडे से प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर सकते हैं. अंडे के आप अलावा दाल और अन्य स्रोतों से भी प्रोटीन पा सकते हैं.

 

 यह लोग अंडे खाने से बचें

1. जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल हाई लेवल पर होता है या जो लोग हार्ट पेशेंट्स होते हैं उन्हें अंडे का सेवन कम से कम करना चाहिए. वह हफ्ते में केवल चार अंडे ही खा सकते हैं. इससे ज्यादा खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है.

 

2. डायबिटीज के मरीजों को भी अंडा खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल की मात्रा बढ़ सकती है.

 

3. जो लोग किडनी स्टोन या किडनी की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें डॉक्टर से पूछे बिना अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा अंडा खाने से आपकी किडनी पर उल्टा प्रभाव पड़ सकता है.

 

4. जिन लोगों का वजन पहले से ही ज्यादा और जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. आप अपनी डाइट में केवल 1 एग व्हाइट ले सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here