Safalta Ki Kunji: इन गुणों से श्रेष्ठ बनता है व्यक्ति, अपनाकर मिलेगी जीवन में सफलता – NewsUnfolded

0
Advertisement

Safalta Ki Kunji Motivational Thoughts in Hindi: सभी व्यक्ति सफल जीवन की कामना करते हैं और वह जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रयत्न भी करते हैं. लेकिन आप कितने सफल हो पाएंगे, यह पूरी तरह से आपके गुणों पर निर्भर करता है. अच्छे गुणों के बल पर समाज में व्यक्ति का मान-सम्मान बढ़ता है, कार्यक्षेत्र में उसके काम की सराहना की जाती है और ऐसे व्यक्ति पर मां लक्ष्मी भी कृपा बरसाती हैं. गुणी लोग जीवन में हर तरह के सुखों का भोग करते हैं. व्यक्ति के गुणों को सफलता की कुंजी माना जाता है. जानते हैं सफलता की कुंजी के लिए व्यक्ति में कौन से गुण जरूर होने चाहिए.

Advertisement

सफलता प्राप्त करने के लिए क्यों जरूरी है गुण

हर बार खूब पैसा कमाने और धन संचित करने मात्र से ही व्यक्ति सफल नहीं होता. सफलता का सही अर्थ है गुणों से संपन्न होना, जिससे व्यक्ति श्रेष्ठ बनता है. श्रीकृष्ण द्वारा भागवत गीता में कहा गया है कि व्यक्ति अपने गुणों से ही पहचान बनाता है और श्रेष्ठ बनता है. इसलिए जीवन में अच्छे विचारों को अपनाना चाहिए और दुर्गुण से दूर रहना चाहिए.

सफलता की कुंजी है व्यक्ति के ये गुण

News Reels

  • सहायता के लिए रहें तैयार- व्यक्ति को हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहना चाहिए. जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ पैसों से ही किसी की मदद कर सकते हैं. दूसरों के सुख-दुख का साथी बनना, कठिन स्थिति में ढाल की तरह खड़े रहना भी व्यक्ति को गुणी बनाते हैं. ऐसे व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है.
  • स्वभाव में रखें विनम्रता- कई बार ऐसा होता है कि धन-संपत्ति पाकर व्यक्ति के स्वभाव में परिवर्तन आ जाता है. लेकिन ऐसे व्यक्ति के पास अधिक दिनों तक मां लक्ष्मी नहीं ठहरती हैं. व्यक्ति को अपने स्वभाव में विनम्रता रखनी चाहिए. इससे उसे समाज में स्नेह और सम्मान की प्राप्ति होती है.
  • परिश्रम- सफलता की पहली और अहम सीढ़ी है ‘परिश्रम’. जो व्यक्ति मेहनत करने से पीछे नहीं हटता, वही सफलता की कुंजी को प्राप्त करता है. परिश्रम कठिन हो सकता है लेकिन इससे आप अपने लक्ष्य के करीब पहुंचते हैं और सफलता को प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Ram Navami 2023 Date: साल 2023 में राम नवमी कब है? जानें राम लला की पूजा का मुहूर्त और महत्व

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here